Skip to main content

about the poet rahim das

  rahim das the great poet in hindi


rahim das
rahim das कलाकार, राजनेता, सेनानी, अकबर के नवरत्नों में से एक या नौ ज्वेल्स, एक व्यापक व्यापक व्यापक समावेशी संस्कृति के शुरुआती रक्षक, जो अखंड भारत की वकालत करने से पहले इस भूमि के लिए "स्थानीय" रहे हैं। rahim das ke dohe  मुगल दरबार के उच्च-मंदिरों फ़ारसी और तुर्की के बजाय सुंदर और नवीन कलाकृतियों की भाषा के रूप में व्यक्तियों की भाषा को आगे बढ़ाने के लिए विकास के पिता, और अत्याधुनिक व्याख्याकारों के समर्थक पवित्र व्यक्ति - अब्दुर रहीम खान-ए-ख़ान। और बहुत अधिक।

बैरम खान के बच्चे - हुमायूँ के निधन के बाद अकबर के चाचा, मार्गदर्शक और अधिकारी - अब्दुर रहीम खान-ए-खानन (1556-1627) न केवल अपने सैन्य उपक्रमों पर अकबर के साथ गए, सबसे उल्लेखनीय गुजरात में, फिर भी मीर बन गया। आर्द, rahim das वह व्यक्ति जिसने बड़ी संख्या में उपयोग किए गए सिर को सुना। सभी अधिक गंभीर रूप से, वह इसी तरह रहीम दास है कि हम में से अधिक हिस्सा मध्ययुगीन भक्त कलाकारों, सुर, तुलसी और कबीर की प्रसिद्ध विजय के साथ स्कूल में हिंदी पढ़ने की सामग्री में अनुभव किया है।


rahim das


बहुत से हिस्सों में रहने वाला व्यक्ति, भक्त रहीम दास - रहीम के सेवक  को समायोजित करना कठिन है - और कई मढ़वाया मुगल-काल की कलाकृतियों में देखा गया अच्छा स्वाद रखने वाले सैन्य रणनीतिकार का व्यक्ति। हालाँकि, ऐसा आदमी मौजूद था। वह मथुरा रोड (जब मुगल ग्रैंड ट्रंक रोड का एक हिस्सा) दिल्ली के निज़ामुद्दीन ईस्ट के मुहाने पर एक विशाल और विघटित प्रलय में आच्छादित है, एक बेहतर इमारत में रहीम ने अपने बेहतर आधे हिस्से के लिए काम किया, rahim das जिससे यह पहला मुगल मकबरा बन गया। इसके प्रकार ने एक महिला के लिए काम किया।

तेरहवीं शताब्दी के सूफी पवित्र व्यक्ति हज़रत निज़ामुद्दीन औलिया की दरगाह के लिए इसकी निकटता, इसे 100 से अधिक स्थलों के एक समूह का हिस्सा बनाती है, अधिकांश भाग प्रलय और मस्जिदों के लिए, जो भारत में कहीं भी मध्ययुगीन स्थलों के सबसे घने समूह में शामिल हैं। rahim das । आगा खान ट्रस्ट फॉर कल्चर ने प्रभावी ढंग से फिक्सिंग का प्रयास किया है और हुमायूँ के मकबरे पर एक शॉट लिया है और अपने क्षेत्र के कुछ अलग-अलग स्थलों पर अब अपनी निज़ामुद्दीन शहरी नवीनीकरण गतिविधि के एक घटक के रूप में रहीम के मकबरे के लिए अपनी एकाग्रता को निर्देशित किया है। हालांकि एकेटीसी द्वारा इंटर ग्लोब फाउंडेशन के साथ एक टीम के रूप में किए जा रहे संरक्षण कार्य को अविश्वसनीय इंजीनियरिंग उल्लेखनीयता के रूप में फैलाया जा रहा है क्योंकि यह संरक्षण के लिए एक चित्र है जो भारत में कहीं और फैली हुई है, रहीम की विरासत में लौटने का लक्ष्य भी इसी तरह उत्कृष्ट है।


 rahim das history


9 फरवरी, 1956 को, संचार मंत्रालय द्वारा रहीम दास के 400 वें जन्मोत्सव की प्रशंसा करने के लिए एक क्षमता को छांटा गया था। उर्दू और हिंदी के मिश्रण को पूरा करने का प्रयास करने वाले एक शख्स की इस टोकन सरकारी के बाद, अनंत मीठे और ऋषि उद्घोषणाओं के रहमान तेजी से इतिहास के कचरे के ढेर और उसके मकबरे के बावजूद, संभवतः सबसे व्यस्त क्षेत्र में होने के बावजूद भेजा गया था। सड़क, अनिवार्य रूप से  प्रदान की गई।

कुछ लोग अपने जुए के मैदान (एएसआई और पांच रुपये के टिकट पर काम करने वाले एक लंबे बाड़) द्वारा जल्द या बाद में "सुरक्षित" भटक गए हैं या इसके आदर्श विस्तार के बारे में सोच रहे हैं। प्रारंभ में लाल बलुआ पत्थर के साथ सामना किया गया था जिसमें बलुआ पत्थर और संगमरमर का उपयोग किया गया था, सफदरजंग के मकबरे के विकास के लिए एक सदी बाद इसकी विशालता छीन ली गई थी। हालांकि, न तो अवहेलना और न ही लूट इसकी गंभीर महिमा से इनकार कर सकती है - शानदार कलाकार राजनेता के लिए जो यहां झूठ को कवर करते हैं।


check out : kabir das

Comments

Popular posts from this blog

what is meditation - ध्यान क्या है?

what is meditation - ध्यान क्या है? हम में से हर किसी ने सुना है कि, ध्यान meditation हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, लेकिन हम इसकी अनदेखी क्यों करते हैं, क्योंकि हम नहीं जानते कि ध्यान क्या है what is meditation..? और ध्यान कैसे करें how to meditate  और ध्यान के क्या लाभ हैं ध्यान meditation आपके दिमाग को मुक्त करने का एक सरल तरीका है, दैनिक तनाव को भूलकर मानसिक विश्राम पर ध्यान केंद्रित करना। ध्यान की स्थिति में जाने के लिए किसी के विचारों का पर्यवेक्षक बनना सीखना शामिल है। इसका मतलब उन्हें दबाना या उन्हें गायब करने के लिए मजबूर करने का प्रयास नहीं है। ध्यान किसी वस्तु पर लंबे समय तक लगातार ध्यान केंद्रित करने की प्रक्रिया है। यह एक कोमल, सूक्ष्म विधि है जिसके लिए दिमाग पर किसी भी बल या दबाव की आवश्यकता नहीं होती है। आप अभ्यास से जो परिणाम प्राप्त करते हैं, वह एकाग्रता और फ़ोकस को बढ़ाता है किसी अन्य कौशल को विकसित करने की तरह, ध्यान को अभ्यास की नियमितता की आवश्यकता होती है।  आम गलत धारणाएं हैं कि ध्यान कुछ कठिन है, जिसके लिए किसी भी प्रकार के परिणाम को प्रा

biography of poet tulsidas

biography of tulsidas in hindi  Add caption   वह संस्कृत में पहले रामायण tulsidas  के सूत्रधार थे। tulsidas ke dohe वह मरते दम तक वाराणसी में रहे। उनके बाद तुलसी घाट का नाम है। वे हिंदी, भारतीय, विश्व लेखन में अविश्वसनीय कलाकार थे और अभयारण्य संकट मोचन की स्थापना की। गोस्वामी तुलसीदास एक अविश्वसनीय हिंदू कलाकार पवित्र व्यक्ति थे, tulsidas  सुधारक के रूप में बस सावंत थे और विभिन्न प्रसिद्ध पुस्तकों का गठन किया। वह भगवान राम की भक्ति और अविश्वसनीय महाकाव्य, रामचरितमानस के रचनाकार होने के लिए प्रसिद्ध हैं। उन्हें वाल्मीकि के पुनरुत्थान (संस्कृत और हनुमान चालीसा में रामायण के अनूठे प्रबन्धक) के रूप में लगातार सराहा गया। गोस्वामी तुलसीदास ने भारत में बनारस समाज के शहर में जब तक बाल्टी को लात मारी है, तब तक याद किया जा सकता है। इतिहास तुलसीदास की कल्पना सातवें दिन श्रावण (जुलाई या अगस्त) की अवधि में, चंद्र के शानदार भाग में की गई थी। उनकी उत्पत्ति यूपी में यमुना जलमार्ग के किनारे राजापुर (जिसे चित्रकूट कहा जाता है) में मान्यता प्राप्त है tulsidas । उनके लोगों का नाम हुलसी और