Skip to main content

Best entrepreneur in the world- दुनिया में सबसे अच्छा उद्यमी

The best entrepreneur in the world- दुनिया में सबसे अच्छा उद्यमी




  1. जेफ बेजोस - Jeff Bezos
  2. बिल गेट्स-Bill Gates
  3. वॉरेन बफे - Warren Buffet
  4. लैरी पेज -Larry Page
  5. धीरूभाई अंबानी - Dhirubhai Ambani  
  6. नारायण मूर्ति - Narayana Murthy
  7. जेआरडी टाटा -JRD- TATA 

    entrepreneur meaning in hindi-उद्यमी कौन है-

    उद्यमी वह व्यक्ति होता है जो वित्तीय जोखिम उठाकर किसी व्यवसाय या संगठन की स्थापना करता है।
    उद्यमी भी नवाचार, रचनात्मकता जैसे कारकों से प्रेरित होते checkout हैं 
     उद्यमिता दुनिया को बदलने का अवसर प्रदान करती है। एक उद्यमी ने तब जोखिम नहीं उठाया था डिजिटल दुनिया का आविष्कार नहीं हुआ होगा। उद्यमी होना आसान नहीं है

    Best entrepreneur in the world- दुनिया में सबसे अच्छा उद्यमी

    जेफ बेजोस - Jeff Bezos

     
    best entrepreneur in the world jeff bezon

    जेफ बेजोस ई-कॉमर्स दिग्गज अमेजन के संस्थापक और सीईओ हैं। उन्होंने वर्ष 1994 में अमेज़न को एक ऑनलाइन बुकस्टोर के रूप में स्थापित किया। और उन्होंने उत्पादों की नई श्रेणियों को जोड़ा।
    इसके अलावा, अमेज़ॅन न केवल दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफ़ॉर्म है, बल्कि अमेज़ॅन वेब सर्विसेज, amazon web services एलेक्सा Alexa , जंगल, Junglee जैसे कई अन्य व्यवसायों में भी अपना विस्तार किया है। श्रव्य आदि।

    बिल गेट्स-Bill Gates

    बिल गेट्स Microsoft Corporation के संस्थापक हैं उन्होंने वर्ष 1975 में पर्सनल कंप्यूटर के लिए विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम बनाया बिल गेट्स दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति भी हैं बिल गेट्स दुनिया के सबसे प्रमुख उद्यमी हैं। बचपन से ही उन्हें कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में बहुत रुचि थी,

    वॉरेन बफे - Warren Buffet

    वॉरेन बफे हमारे समय के सबसे सफल निवेशकों में से एक है। $ 82 बिलियन की कुल संपत्ति के साथ, वह इस सूची में तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं।
    वह बर्कशायर हैथवे Berkshire Hathaway का मालिक है, जो 60 से अधिक कंपनियों का मालिक है, जिसमें जियोको और ड्यूरसेल शामिल हैं। उन्होंने अपनी 99% संपत्ति दान में देने का संकल्प लिया है।

    मार्क जुकरबर्ग - Mark Zuckerberg

     
    best entrepreneur in the world markzuker burge

    मार्क जुकरबर्ग सोशल नेटवर्क फेसबुक के प्रसिद्ध सह-संस्थापक और सीईओ हैं। 2004 में, फेसबुक ने छलांग और सीमाएं बढ़ा दी हैं।
    हाल ही में, फेसबुक ने क्रमशः Instagram और WhatsApp नामक सोशल नेटवर्क और मैसेंजर ऐप का अधिग्रहण किया। जुकरबर्ग ने अपने फेसबुक की 99% हिस्सेदारी चैरिटी में दान करने का संकल्प लिया है।

    लैरी पेज -Larry Page

    best entrepreneur in the world larry page

    लैरी पेज Google की होल्डिंग कंपनी, अल्फाबेट इंक के सह-संस्थापक और सीईओ हैं। दुनिया का सबसे बड़ा खोज इंजन search engine होने के अलावा, Google YouTube, मैप्स, google maps ड्राइव, क्लाउड, जीमेल आदि जैसी लोकप्रिय डिजिटल सेवाओं का एक समूह भी चलाता है। स्वास्थ्य और स्मार्ट घरेलू उपकरणों के क्षेत्रों में भी वर्णमाला विभिन्न अभिनव पहल कर रही है।

    धीरूभाई अंबानी - Dhirubhai Ambani

    best entrepreneur in the world ambani
    धीरूभाई अंबानी एक भारतीय व्यवसायी हैं, जिन्होंने धार्मिक तीर्थयात्रियों को खाद्य उत्पाद बेचकर विनम्रतापूर्वक शुरुआत की। उनका व्यवसाय जल्द ही बढ़ गया, और उन्होंने दूरसंचार, बिजली उत्पादन, सूचना प्रौद्योगिकी, उपभोक्ता वस्तुओं और रसद सहित विभिन्न उद्योगों में विस्तार किया।
    आज, Reliance Industries भारत की सबसे बड़ी निजी कंपनी है

    नारायण मूर्ति - Narayana Murthy

    best entrepreneur in the world narayana murthi
    नागवारा रामाराव नारायण मूर्ति उम्र 73, एक भारतीय उद्यमी हैं, जिन्होंने आईटी दिग्गज इन्फोसिस की सह-स्थापना की है
    
    $ 2.5 बिलियन की कुल संपत्ति के साथ, उन्हें अक्सर भारतीय आईटी उद्योग के पिता के रूप में जाना जाता है, 1981 से 2002 तक इन्फोसिस के सीईओ और फिर 2011 तक इसके अध्यक्ष के रूप में सेवा की। इन्फोसिस का वर्तमान में लगभग 46 बिलियन डॉलर का बाजार पूंजीकरण है।
    
    
    

    जेआरडी टाटा -JRD- TATA

    जेआरडी टाटा का जन्म पेरिस में भारतीय और फ्रांसीसी माता-पिता के घर हुआ था। उन्हें यूरोप में एक एविएटर के रूप में प्रशिक्षित किया गया था और बाद में वे भारत के पहले वाणिज्यिक एयरलाइन पायलट बन गए।
    पारिवारिक व्यवसाय के लिए काम करते हुए, TATA समूह, उन्होंने अपने दम पर सेट किया और TATA एयरलाइंस का निर्माण किया, जो अंततः आधुनिक भारत बन गया।
    जेआरडी टाटा की मृत्यु के समय तक, TATA के पास कई उद्योगों में लगभग 100 विभिन्न व्यवसाय थे। विशेष रूप से, उनका ऑटोमोबाइल उद्यम, टाटा मोटर्स (TTM), किफायती ऑटोमोबाइल का उत्पादन करता है,
    जो लगभग सभी कामकाजी भारतीयों के पास खुद का खर्च हो सकता है। जेआरडी टाटा को जमशेदजी टाटा से उतारा गया जिन्होंने 1800 के दशक के मध्य में कंपनियों के टाटा समूह की स्थापना की।

    निष्कर्ष

    कोई भी व्यक्ति दुनिया में सबसे अच्छा उद्यमी Best entrepreneur in the world बन सकता है लेकिन हमें जोखिम लेने के लिए दृढ़ संकल्प और साहस की आवश्यकता है और सबसे महत्वपूर्ण आत्म-विश्वास जरूरत है check out: myhindiketips

Comments

Popular posts from this blog

about the poet rahim das

  rahim das the great poet in hindi rahim das कलाकार, राजनेता, सेनानी, अकबर के नवरत्नों में से एक या नौ ज्वेल्स, एक व्यापक व्यापक व्यापक समावेशी संस्कृति के शुरुआती रक्षक, जो अखंड भारत की वकालत करने से पहले इस भूमि के लिए "स्थानीय" रहे हैं। rahim das ke dohe   मुगल दरबार के उच्च-मंदिरों फ़ारसी और तुर्की के बजाय सुंदर और नवीन कलाकृतियों की भाषा के रूप में व्यक्तियों की भाषा को आगे बढ़ाने के लिए विकास के पिता, और अत्याधुनिक व्याख्याकारों के समर्थक पवित्र व्यक्ति - अब्दुर रहीम खान-ए-ख़ान। और बहुत अधिक। बैरम खान के बच्चे - हुमायूँ के निधन के बाद अकबर के चाचा, मार्गदर्शक और अधिकारी - अब्दुर रहीम खान-ए-खानन (1556-1627) न केवल अपने सैन्य उपक्रमों पर अकबर के साथ गए, सबसे उल्लेखनीय गुजरात में, फिर भी मीर बन गया। आर्द, rahim das वह व्यक्ति जिसने बड़ी संख्या में उपयोग किए गए सिर को सुना। सभी अधिक गंभीर रूप से, वह इसी तरह रहीम दास है कि हम में से अधिक हिस्सा मध्ययुगीन भक्त कलाकारों, सुर, तुलसी और कबीर की प्रसिद्ध विजय के साथ स्कूल में हिंदी पढ़ने की सामग्री में अनुभव किया है। r

what is meditation - ध्यान क्या है?

what is meditation - ध्यान क्या है? हम में से हर किसी ने सुना है कि, ध्यान meditation हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, लेकिन हम इसकी अनदेखी क्यों करते हैं, क्योंकि हम नहीं जानते कि ध्यान क्या है what is meditation..? और ध्यान कैसे करें how to meditate  और ध्यान के क्या लाभ हैं ध्यान meditation आपके दिमाग को मुक्त करने का एक सरल तरीका है, दैनिक तनाव को भूलकर मानसिक विश्राम पर ध्यान केंद्रित करना। ध्यान की स्थिति में जाने के लिए किसी के विचारों का पर्यवेक्षक बनना सीखना शामिल है। इसका मतलब उन्हें दबाना या उन्हें गायब करने के लिए मजबूर करने का प्रयास नहीं है। ध्यान किसी वस्तु पर लंबे समय तक लगातार ध्यान केंद्रित करने की प्रक्रिया है। यह एक कोमल, सूक्ष्म विधि है जिसके लिए दिमाग पर किसी भी बल या दबाव की आवश्यकता नहीं होती है। आप अभ्यास से जो परिणाम प्राप्त करते हैं, वह एकाग्रता और फ़ोकस को बढ़ाता है किसी अन्य कौशल को विकसित करने की तरह, ध्यान को अभ्यास की नियमितता की आवश्यकता होती है।  आम गलत धारणाएं हैं कि ध्यान कुछ कठिन है, जिसके लिए किसी भी प्रकार के परिणाम को प्रा

biography of poet tulsidas

biography of tulsidas in hindi  Add caption   वह संस्कृत में पहले रामायण tulsidas  के सूत्रधार थे। tulsidas ke dohe वह मरते दम तक वाराणसी में रहे। उनके बाद तुलसी घाट का नाम है। वे हिंदी, भारतीय, विश्व लेखन में अविश्वसनीय कलाकार थे और अभयारण्य संकट मोचन की स्थापना की। गोस्वामी तुलसीदास एक अविश्वसनीय हिंदू कलाकार पवित्र व्यक्ति थे, tulsidas  सुधारक के रूप में बस सावंत थे और विभिन्न प्रसिद्ध पुस्तकों का गठन किया। वह भगवान राम की भक्ति और अविश्वसनीय महाकाव्य, रामचरितमानस के रचनाकार होने के लिए प्रसिद्ध हैं। उन्हें वाल्मीकि के पुनरुत्थान (संस्कृत और हनुमान चालीसा में रामायण के अनूठे प्रबन्धक) के रूप में लगातार सराहा गया। गोस्वामी तुलसीदास ने भारत में बनारस समाज के शहर में जब तक बाल्टी को लात मारी है, तब तक याद किया जा सकता है। इतिहास तुलसीदास की कल्पना सातवें दिन श्रावण (जुलाई या अगस्त) की अवधि में, चंद्र के शानदार भाग में की गई थी। उनकी उत्पत्ति यूपी में यमुना जलमार्ग के किनारे राजापुर (जिसे चित्रकूट कहा जाता है) में मान्यता प्राप्त है tulsidas । उनके लोगों का नाम हुलसी और